क्लास 12 लेसन 1 प्रोस

English Chapter Summary

### Class 12 English Prose - Chapter 1: *The Last Lesson* (by Alphonse Daudet)

Summary (सारांश)

The story is set during the time of the Franco-Prussian War when the districts of Alsace and Lorraine were annexed by Prussia. The protagonist, a young boy named Franz, is afraid of being scolded because he is late for school and hasn't prepared his French lessons. However, when he reaches school, he notices an unusual calmness. His teacher, M. Hamel, is dressed in his special outfit, and the atmosphere in the class is different. Franz learns that this is going to be their last French lesson because an order has come from Berlin that only German will be taught in the schools of Alsace and Lorraine from now on. *(यह कहानी फ्रैंको-प्रशियन युद्ध के समय की है जब अलसास और लॉरेन जिलों को प्रशिया द्वारा कब्जा कर लिया गया था। कहानी का मुख्य पात्र एक छोटा लड़का फ्रैंज है, जो स्कूल जाने में देरी और अपना फ्रेंच पाठ तैयार न करने के कारण डरा हुआ है। लेकिन जब वह स्कूल पहुंचता है, तो उसे वहां एक अजीब शांति महसूस होती है। उसके शिक्षक एम. हमेल विशेष पोशाक में होते हैं और कक्षा का वातावरण बदला हुआ होता है। फ्रैंज को पता चलता है कि यह उनकी आखिरी फ्रेंच की कक्षा होगी क्योंकि बर्लिन से आदेश आया है कि अब अलसास और लॉरेन में केवल जर्मन पढ़ाई जाएगी।)* M. Hamel tells the class how they’ve neglected their language, and now they are being punished for it. He expresses sorrow that they have lost their right to learn their own language. M. Hamel gives an emotional and passionate final lesson, making everyone realize the importance of their language. Franz regrets not learning more and feeling guilty for not taking his lessons seriously. The story ends with M. Hamel writing "Vive La France!" on the blackboard, showing his love for the French language and France. *(एम. हमेल कक्षा को बताते हैं कि उन्होंने अपनी भाषा की कितनी उपेक्षा की है और अब उन्हें इसके लिए दंडित किया जा रहा है। वह इस बात पर अफसोस जताते हैं कि अब वे अपनी भाषा सीखने का अधिकार खो चुके हैं। एम. हमेल अपनी आखिरी कक्षा बहुत भावुकता और जोश के साथ लेते हैं, जिससे सभी को अपनी भाषा के महत्व का एहसास होता है। फ्रैंज को अफसोस होता है कि उसने अपनी पढ़ाई को गंभीरता से नहीं लिया। कहानी के अंत में एम. हमेल ब्लैकबोर्ड पर 'विव ला फ्रांस!' लिखते हैं, जो उनकी फ्रेंच भाषा और फ्रांस के प्रति प्रेम को दर्शाता है।)* #### Important Themes (महत्वपूर्ण विषय): 1. **The Importance of Language (भाषा का महत्व):** The story emphasizes how losing one's language is equivalent to losing one's identity. *(कहानी यह दर्शाती है कि अपनी भाषा खो देना, अपनी पहचान खोने के समान है।)* 2. **Regret and Realization (अफसोस और एहसास):** Franz regrets not learning French earlier, highlighting the importance of education. *(फ्रैंज को अपनी पढ़ाई पर ध्यान न देने का पछतावा होता है, जिससे शिक्षा के महत्व पर जोर दिया जाता है।)* 3. **Patriotism (देशभक्ति):** M. Hamel's love for the French language and his country is evident throughout the story. *(एम. हमेल की अपनी भाषा और देश के प्रति गहरी भावना पूरी कहानी में झलकती है।)*

Questions & Answers (प्रश्न-उत्तर)

1. **Q: Why was Franz afraid to go to school that day? (उस दिन फ्रैंज स्कूल जाने से क्यों डर रहा था?)** **A:** Franz was afraid because he had not learned his French lesson on participles, and he feared being scolded by his teacher, M. Hamel. *(फ्रैंज डर रहा था क्योंकि उसने अपना फ्रेंच पाठ तैयार नहीं किया था, और उसे डर था कि शिक्षक एम. हमेल उसे डांटेंगे।)* 2. **Q: What changes did Franz notice in the school that day? (उस दिन फ्रैंज ने स्कूल में क्या बदलाव देखे?)** **A:** Franz noticed that the school was unusually quiet, and M. Hamel was wearing his best clothes. The atmosphere was solemn, and the villagers were sitting in the classroom, which was very different from the usual days. *(फ्रैंज ने देखा कि स्कूल असामान्य रूप से शांत था और एम. हमेल ने अपनी सबसे अच्छी पोशाक पहनी हुई थी। कक्षा में एक गंभीर वातावरण था और गांव के लोग भी बैठे हुए थे, जो सामान्य दिनों से बिलकुल अलग था।)* 3. **Q: What did M. Hamel say about the French language? (एम. हमेल ने फ्रेंच भाषा के बारे में क्या कहा?)** **A:** M. Hamel said that the French language was the most beautiful language in the world, the clearest and the most logical. He expressed regret that the people of Alsace had not made enough effort to learn and preserve it. *(एम. हमेल ने कहा कि फ्रेंच दुनिया की सबसे सुंदर, स्पष्ट और तर्कसंगत भाषा है। उन्होंने अफसोस जताया कि अलसास के लोगों ने इसे सीखने और संरक्षित करने का पर्याप्त प्रयास नहीं किया।)* 4. **Q: How did M. Hamel express his feelings at the end of the class? (एम. हमेल ने कक्षा के अंत में अपनी भावनाओं को कैसे व्यक्त किया?)** **A:** At the end of the class, M. Hamel wrote "Vive La France!" on the blackboard, showing his patriotism and deep love for his language and country. *(कक्षा के अंत में, एम. हमेल ने ब्लैकबोर्ड पर 'विव ला फ्रांस!' लिखा, जिससे उनकी देशभक्ति और भाषा के प्रति गहरा प्रेम झलकता है।)*

Word Meanings (शब्दार्थ)

Participles (Participe): Verb forms used to create different tenses. (क्रिया के विभिन्न रूप जो काल बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।) Solemn (गंभीर): Serious and formal. (गंभीर और औपचारिक।) Regret (अफसोस): Feeling sad or disappointed over something. (किसी चीज़ पर दुख या निराशा महसूस करना।) Annex (अधिग्रहण करना): To take control of a territory or place. (किसी क्षेत्र या स्थान को अपने नियंत्रण में लेना।) Vive La France!: Long live France! (फ्रांस हमेशा ज़िंदा रहे!)

Board Exam Relevance (बोर्ड परीक्षा में प्रासंगिकता)

The Last Lesson से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं, जैसे कि कहानी का मुख्य संदेश, एम. हमेल के चरित्र का विश्लेषण, और भाषा के महत्व पर प्रश्न। यह कहानी कई बार पूछी गई है: 2017 में "Why did M. Hamel blame himself for the students' lack of interest in French?" पूछा गया। 2019 में "What is the significance of the villagers attending the last lesson?" पूछा गया।

Comments